Thursday, April 18, 2024
HomeLifeStyleHow to Get Rid of Lizards at Home Without Killing Them?

How to Get Rid of Lizards at Home Without Killing Them?

वैसे तो आप लोंगों के अक्सर घर में छिपकलियाँ कहीं न कहीं घूमते हुए दिख ही जाती होगी, कही दीवारों पर, खिड़की पर, परदे पर या फिर फर्श पर। ऐसे में हमें छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ न कुछ उपाय करना पड़ता है। क्योंकि इनकी वजह से बीमारियों के फैलने का भी भय रहता है, ये खाने – पीने की बस्तुओं में गिरकर या फिर उन्हें छूकर दूषित कर देती है। छिपकलियों के अन्दर बिष मौजूद होता है। अतः हमें इन सबसे बचने के लिए कुछ न कुछ उपाय करने चहिये। हम लोग घरेंलू तरीके का उपयोग करके भी इनसे निजात पा सकते है।

छिपकलियों को घर से भगाने के कुछ उपाय –

छिपकलियों को भगाने के लिए कई सारे पदार्थ मार्केट में उपलब्ध है, लेकिन ये सारे विषैले पदार्थ आपके बच्चों या फिर पालतू जानकर को नुकसान पहुँचा सकते है। ऐसे में बेहतर होगा कि छिपकलियों को भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किये जाय, जो कि इस प्रकार है।

  • काँफी पाउडर बिधि –

काँफी पाउडर को तंबाकू या फिर कत्थे में मिलाकर इनकी छोटी-2 गोलियाँ बनाकर वहाँ रख दे जहाँ छिपकलियाँ ज्यादातर आती हो। छिपकलियाँ इनको खाते ही मर जायगी या फिर वहाँ से भाग जायेगी।

  • नेफ्थलीन गोलियों का उपयोग-

नेफ्थलीन की गोलियाँ बहुत प्रभावी होती है। इनका उपयोग कीटनाशकों के लिए किया जाता है। इसे आप जहाँ भी रख देंगे वहाँ छिपकली नजर नही आयेगी।

  • बर्फ का ठंडा पानी-

आपने गौर किया होगा कि सर्दियों के मौसम में छिपकलियाँ कम दिखाई देती है। ऐसे में यदि आप बर्फ के ठंडे पानी से छिपकलियों पर स्प्रे कर दे तो वहाँ से छिपकलियाँ भाग जायेगा। ऐसा कई दिन तक लगातार करे यदि पानी डालने के बाद के बाद छिपकली नीचे गिर जाए तो उसे डस्टबिन में भरकर फेंक दे।

  • पीपर पेस्टीसाइट स्प्रे

काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिला लें और इसका छिड़काव ऐसी जगह पर करें जहाँ छिपकलियों की होने की संभावना ज्यादा हो ऐसा करने से छिपकलियाँ वहाँ से दूर भाग जाएगी। क्योंकि काली मिर्च की तीखी गंध उन्हें प्रभावित करती है।

  • लहसुन का प्रयोग

लहसुन भी छिपकली भगाने में उपयोग होता है लहसुन की कलियों को आप खिड़की और दरवाजों पर टाँग दे इससे छिपकली आपके घर में नही आयेगी या स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी भर ले और उनमें कुछ बूँद लहसुन के रस को मिला ले और उसे कोनों में या फिर उस स्थान पर छिड़के जहाँ पर छिपकलियाँ ज्यादा आती है। या फिर प्याज को टुकड़ों में काटकर धागे में बाँधकर लाइट आदि के पास लटका दें। प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे दुर्गंध निकलती है इस वजह से छिपकलियाँ दूर भाग जाती है।

  • अंडे के छिलका

छिपकलियों को भगाने कि लिए मुख्य रूप से अंडे के छिलके का प्रयोग कर सकते है इन्हे ऐसे स्थान पर रखते है जहाँ पर छिपकली आती है।­­­­ वैसे तो अंडे में कोई महक तो नहीं होती लेकिन छिपकलियाँ मानसिक रूप से भी सोचती है। इसलिए अंडे के छिलके को देखकर उन्हें ऐसा लगता है कि यहाँ कोई बड़ा जीव है इसलिए वहाँ से भाग जाती है अंडे के छिलके को तीन चार सप्ताह में बदलते रहना चाहिए।

  •  मोरपंख

छिपकलियाँ मोरपंख को देखकर भाग जाती है। इससे उन्हें यह भ्रम होता है कि यहाँ कहीं साँप तो नहीं है जो उन्हें खा जाए। इसलिए वे डर से भाग जाती है। मोरपंक को किसी गुलदस्ते या आदि में लगाकर रख दें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments