Tuesday, March 5, 2024
HomeLifeStyleHow to make cockroach free home?

How to make cockroach free home?

काँकरोच का नाम  सुनते ही हम सभी उस छोटे कीड़े के बारे में सोचने लगते अक्सर बाथरूम या किचन में हमें देखने को मिल जाते है। आमतौर ये बारिश के मौसम में कुछ ज्यादा ही परेशानी का कारण हैं ।  से हम सभी परिचित है । ये घर में, आँफिस में और दूसरी गंदी जगहों पर रहते हैं। ये गंदी जगहों में रहते है जिससे ये बहुत सारी बिमारियों का कारण भी है। ये घर के किचन में, डब्बों के पीछे, शीलन या ठंड वाली जगहों पर रहते हैं और खाने – पीने की चीजों के संपर्क में आ के बीमारी का कारण बनते है। कुछ लोग तो इन्हें देखकर डर भी जाते हैं। ये बहुत तेजा से भागते है और छुप जाते है। अधिकतर महिलाओँ के लिए काँकरोच से बहुत डरती हैं और उनके लिए यह एक बड़ी समस्या भी है। आज हम काँकरोच को भगाने के कुछ देशी नुक्से बतायेगें जिससे आप काँकरोच से होने वाली बीमारियों से बच सकते है। लोग काकरोच से बचने के लिए केमिकल्स का प्रयोग करते है लेकिन फिर भी पूरी तरह से इनसे निजात नहीं मिलती है। लेकिन कुछ घरेलू तरीके भी है जिनसे काकरोच को भगाया जाता है और अपने घर और आँफिस को काँकरोच से मुक्ति मिल सकती है ।

काँकरोच भगाने के कुछ उपाय – नीचे दिये गये कुछ घरेंलू तरीके से काकरोच को भगाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा एंव शुगर के उपयोग करके-

इस तरीके में बेकिंग सोडा और चीनी की बराबर मात्रा लेकर उसे एक बर्तन या कंटेनर में रख लें और उसे अच्ठी तरह सें मिलाएँ फिर उसे ऐसे स्थान पर रखें जहाँ काँकरोच एकत्र होते है। चीनी को बेकिंग सोडा में मिला देने से काँकरोच आकर्षित होगें। ऐसे में बेंकिग सोडा उनके पेट में जाकर उनकी मौत का कारण बन जाती है। इस तरीके से हम उससे छुटकारा पा सकते है।

साबुन और पानी का मिश्रण –

साबुन का मिश्रण काँकरोच को Hydrated रखता है जिससे वे मर जाते है। यह तरीका सरल एंव सस्ता है। साबुन या फिर बर्तन धोने वाले साबुन को पानी के साथ मिलाकर मिश्रण बना ले फिर उसे बोतल में भर करा काकरोच वाली जगह पर स्प्रे करें। इससे काँकरोच मर जायेंगें।

केरोसिन  आँयल –

इसका उपयोग करने से काँकरोच जल्दी ही भाग जाते है। आँयल को बोतल में भरकर छिड़काव करें जिससे वे या तो मर जायेंगे या फिर भाग जायेंगे। इस बिधि में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि केरोसिन का तेल बदबू देता हैं।

बेरिक पाउडर का उपयोग-

काकरोच वाली जगह पर इसका छिड़काव करने से भी वे भाग जाते है, इसका छिड़काव करते समय सावधानी बरतें और बच्चो से इसे दूर रखें।

तेज पत्ते की उपयोग –

इस विधि में तेजपत्ते की पत्तियों को तोड़-मरोड़ कर काकरोच वाली जगहों पर रख दिया जाता है, और कुछ दिन बाद उन्हें बदलते रहते है। जिससे तेजपत्ते की गंध से काकरोच भाग जाते है।

लौंग की खुशबू का प्रयोग –

यह विधि भी बहुत कारगर है, लौंग की खूशबू से काँकरोच को परेशान करती है जिससे वे भाग जाते है। लौंग को हम काँकरोच के रहने वाली जगहों और कोने में रख देते है। इस प्रकार लौंग के इस्तेमाल से काँकरोच भाग जाते हैँ।

खीरे का उपयोग –

इस तरीके में खीरे को टुकड़ों में काटकर उसे काँकरोच वाली जगहों पर रख देते हैं जिससे खीरें की गंध से काँकरोच भाग जाते है क्योंकि खीरें में ऐसी विशेषता है जो जीवणुओँ को विकसित नहीं होने देती है।

कुछ और भी उपाय-

काँकरोच गंदी जगहों से उत्पन्न होते है अतः हम सभी को सफाई आदि का विशेष ध्यान देना चहिये। समय- समय पर किचन और सिंक, बाथरूम के सिंक आदि को लहसुन, प्याज, कालीमिर्च को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़काव करना चहिये। यह तरीका दिन में 2 से 3 बार एक सप्ताह तक करना चाहिए जिससे काँकरोच भाग जाते है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments