एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / MJPRU Ruhelkhand Admission 2020

MJPRU Admission 2020 | एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के बारे में

विश्वविद्यालय का पूरा नाम  –  महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड यूनिवर्सिटी बरेली उत्तर प्रदेश

यह यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश के बरेली जनपद में स्थित है। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय की स्थापना सन 1975 में एक संबंध विश्वविद्यालय के रूप में की गई थी। इस विश्वविद्यालय का परिसर 206 एकड़ में फैला हुआ है। राष्ट्रीय साक्षरता दर को सही स्तर पर लाने के लिए इस विश्वविद्यालय की न्यू रखी गई। सन 1985 में विश्वविद्यालय में चार विभाग और बढ़ाने पड़े तब इसे आवासीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया गया, और कुछ ही सालों के बाद इस विश्वविद्यालय में सन 1987 में तीन विभाग और बढ़ाने पड़े। फिर कुछ कुछ ही दिनों के बाद सन 1997 में महात्मा ज्योतिबा फुले के नाम से इस यूनिवर्सिटी को संबोधित किया गया। यह आवासीय विश्वविद्यालय बरेली शहर से  थोड़ी दूर बरेली-पीलीभीत मार्ग पर स्थित है।

एमजेपी रुहेलखंड विश्व विद्ययालय एडमिशन 2020|MJPRU Admission 2020

कुछ ही दिनों में एमजेपी रुहेलखंड विश्व विद्ययालय 2020 के एडमिशन के लिए  नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। जैसा की आप सभी जानते हैं कि , ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की एक बहुत ही विख्यात यूनिवर्सिटी है। हर  एक स्टूडेंट एक अच्छे यूनिवर्सिटी में पढाई  करना चाहता है ,और यह यूनिवर्सिटी (MJP Ruhelkhand University) उन्हीं चुनिंदा विश्व विद्यालयों में से एक है , जहाँ पर आप एडमिशन ले सकते हैं।  जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना चाहते हैं,उनको सबसे पहले MJPRU प्रवेश परीक्षा 2020 में भाग लेना होगा। और इस यूनिवर्सिटी में आप बीएड , यूजी, पीजी, आदि कई तरह के कोर्स इस यूनिवर्सिटी में उपलब्ध हैं। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में उत्त्रिण होते हैं उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।  जो भी छात्र एवं छात्राएं एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं   उनको सबसे पहले आवेदन पत्र भरने पड़ेंगे। आप तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपके पास यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन में निहित मापदंडो की योग्यता आपके पास होगी। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप MJPRU Admission 2020 की सभी जानकारियों को आसानी से समझ सकते हैं , और सारी  प्रक्रियाओं को सरलता पूर्वक कर सकते हैं।

 यूनिवर्सिटी के द्वारा जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा। जिस पर छात्र के देश परीक्षा की तिथि तथा समय दिया होगा। प्रवेश परीक्षा के समाप्त होने के बाद एक निर्धारित तिथि पर प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी किए जाने के बाद यूनिवर्सिटी द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हीं छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाएगा। एडमिशन के लिए आपको यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई निर्धारित तिथि पर जाकर काउंसलिंग करानी पड़ेगी और उसी के दौरान आपका एडमिशन भी लिया जाएगा। नीचे कुछ महत्वपूर्ण तिथियां दी गई हैं। जिन पर छात्रों को ध्यान देना होगा ताकि वे एमजेपीआरयू ऐडमिशन 2020 की प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकें तथा अपने अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर सकें।

 महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम                                                    तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि                        मार्च -अप्रैल,  2020

आवेदन की  अंतिम तिथि                            मई 2020

परीक्षा की तिथि                                         मई -जून  2020

परीक्षा के परिणाम की तिथि                        जून (अंतिम सप्ताह में ) 2020

रोहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन  2020 योग्यता और मापदंड (MJPRU Admission Eligibility Criteria)

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में जिन छात्रों को ऐडमिशन उनको यह बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए यूनिवर्सिटी की अपनी अलग अलग कोर्स के लिए अलग-अलग योग्यता और मापदंड निर्धारित किए गए हैं। अगर आपको योग्यता और मापदंड की या फिर एडमिशन से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए एमजेपी रूहेलखंड यूनिवर्सिटी official websitewww.mjpru.ac.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा। जहां आपको यूनिवर्सिटी की वेबसाइट का होम पेज खुला मिलेगा वहां से आप लेटेस्ट अपडेट के ऑप्शन पर जाएंगे जिसके नीचे एम जे पी आर यू एंट्रेंस एग्जाम 2020 (MJPRU Entrance Exam 2020)का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर छात्र को विभिन्न प्रकार के कोर्स के लिंक दिखाई पड़ेंगे।

जिस कोर्स में आपको एडमिशन लेना है उसी लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे उस कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगी। जहां से प्रवेश संबंधित सभी जानकारी आपको मिल जाएगी।

एमजेपी रोहिलखंड यूनिवर्सिटी  2020 मे उपस्थित सभी कोर्स (MJPRU University Courses 2020)

 ⇒   बीए

 ⇒  एमए

 ⇒  एमएड

 ⇒  बीसीए

 ⇒  एमसीए

 ⇒  बीएससी

 ⇒  एमएससी

 ⇒  एलएलबी

 ⇒  बी एल एड

 ⇒  बीपीएड

 ⇒  एमफिल

एमजेपीआरयू आवेदन पत्र 2020 | MJPRU Application Form 2020

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी 2020 का आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी किए जाने के बाद छात्र महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट www.mjpru.cp.in  पर जाकर अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। जैसा कि ऊपर भी हमारे इस पोस्ट में एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी 2020 का ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है जहां  पे आप क्लिक करके यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल साइट पर जा सकते हैं और अपने आवेदन पत्र को आसानी से भर सकते हैं।आवेदन केवल ऑनलाइन भरे जाएंगे। जिसे छात्रों को ऑनलाइन ही भरना पड़ेगा।  यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किए गए एमजेपीआरयू एप्लीकेशन फॉर्म 2020 को एक निर्धारित समय तक ही दिया जाएगा और दी गई अंतिम तिथि के अंदर ही छात्रों को अपना आवेदन पत्र भरना पड़ेगा अन्यथा वह एमजेपी रोहेलखंड  यूनिवर्सिटी के एडमिशन 2020 के प्रवेश परीक्षा को देने  से वंचित हो जाएंगे। और आवेदन पत्र में छात्रों को अपनी सभी सही सही जानकारी एवं हाई स्कूल इंटर व अन्य सभी मार्क शीट सीटों में  अंकित नाम एवं रोल नंबर आदि सब सही-सही भरे होने चाहिए।

Kanpur University Admission

Awadh University Admission

CSJM University Scheme

CSJMU Syllabus

RMLAU Scheme

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क शुल्क (MJPRU Admission Fees)

अगर छात्र आवेदन पत्र का फॉर्म भरेगा तो उसे आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा। और आप आवेदन शुल्क को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग इत्यादि द्वारा जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क लिया जाएगा उसके बाद आपको एक प्रिंटआउट दिया जाएगा जिसमें आपकी सारी योग्यता एवं मापदंड आदि लिखे हुए होंगे। अगर आप आवेदन शुल्क नहीं जमा करते हैं तो आप प्रवेश फॉर्म भरने से वंचित हो जाएंगे। जिससे आप एमजेपी रोहेलखंड यूनिवर्सिटी ऐडमिशन 2020 (MJPRU Admission 2020) के प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठने पाएंगे। सभी कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा अलग अलग शुल्क निर्धारित किया गया है जो हम नीचे दिए हुए हैं।

⇒  बीए के लिए- 600 ₹

⇒  एम ए के लिए-  600 ₹

 ⇒ बी एड के लिए- 550 ₹

⇒  बीपीएड के लिए- 550 ₹

⇒  एलएलबी के लिए- 500 ₹

⇒  एमएससी के लिए- 500 ₹

⇒  एमएससी के लिए- 600 ₹

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए एडमिट कार्ड (MJPRU Admit Card)

छात्रों की जानकारी के लिए हम बता दें कि एमजेपी रोहिलखंड यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2020 को ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र को अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए एमजेपी रोहेलखंड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा के लिए डाउनलोड करना होगा। और हमारे पेज पर दी गई लिंक के द्वारा भी आप अपना प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। MJPRU  Admit card 2020 पर  परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी। जिस पर आपके सेंटर का नाम और समय दिया हुआ होगा। आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड को प्रवेश परीक्षा के समय लाना अनिवार्य होगा अन्यथा आप परीक्षा में नहीं बैठने पाएंगे।

एमजेपी रोहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 का रिजल्ट (MJPRU Admission Result 2020 )

छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2020 को यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्र को अपना प्रवेश परीक्षा का जो प्रवेश पत्र है उसमें दिया हुआ रोल नंबर और जन्मतिथि को डालना होगा जिसके बाद आप का रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा और उसको आप डाउनलोड करके रख लें। छात्रों को बता दें कि MJPRU result 2020 को केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए होंगे उन्हीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा जो छात्र एमजेपीआरयू प्रवेश परीक्षा 2020 में उपस्थित नहीं हुए होंगे उनका रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किए गए मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम होगा उन्हीं का प्रवेश लिया जाएगा।


एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी ऐडमिशन 2020 की चयन प्रक्रिया (MJPRU Admission Process)

  • सबसे पहले छात्रों को यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए  प्रवेश परीक्षा 2020 का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित तिथि पर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिन छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जाएगा उन्हीं का एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा।
  •  जिन छात्रों के पास एडमिट कार्ड होगा उन्हीं छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
  • प्रवेश परीक्षा के समाप्त होने के बाद यूनिवर्सिटी के द्वारा निर्धारित तिथि पर रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • उसके बाद यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हीं का प्रवेश लिया जाएगा।
  • उसके बाद छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। यूनिवर्सिटी के द्वारा निर्धारित की गई काउंसलिंग की तिथि पर।
  • और काउंसलिंग के समय ही छात्रों का एडमिशन लिया जाएगा और एडमिशन फीस भी ली जाएगी।
  • छात्रों को अपना सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट काउंसलिंग के दौरान लाना अनिवार्य होगा अन्यथा वह काउंसलिंग से वंचित कर दिए जाएंगे।
  • सभी इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका प्रवेश महात्मा ज्योतिबा फूले यूनिवर्सिटी में हो जाएगा।

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया (MJPRU Counselling 2020)

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किए गए मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम होगा उन्हीं छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। और काउंसलिंग के लिए आपको महात्मा ज्योतिबा फुले रोहेलखंड यूनिवर्सिटी में ही जाना होगा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपना सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लाना अनिवार्य होगा। अगर छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं तो छात्रों का एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा फिर वह एमजेपी रोहिलखंड यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। काउंसलिंग के दौरान ही आपका एडमिशन लिया जाएगा और काउंसलिंग फीस के साथ साथ प्रवेश फीस भी ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!